ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) क्या है और कैसे इससे वजन होता है कम?

ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) क्या है और कैसे इससे वजन होता है कम?

ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) तेज कदम चलने की एक शारीरिक गतिविधि है जो दौड़ने और चलने के बीच में आती है। इसमें मध्यम गति से चलना शामिल है जो बहुत धीमी या बहुत तेज नहीं है।

कैलोरी बर्न करने में करता है मदद

यह विशेष व्यायाम आपको दैनिक आधार पर 150 कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है।

इस प्रकार का व्यायाम वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह कम प्रभाव वाला हृदय व्यायाम प्रदान करता है जो कैलोरी को जलाता है और वसा हानि को बढ़ावा देता है।

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हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह (DIABETES) के रोगियों के लिए लाभदायक

इसके अतिरिक्त, तेज चलने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और पुरानी बीमारियों जैसे हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) कभी भी, कहीं भी

यह व्यायाम का एक सुविधाजनक और सुलभ रूप है जिसे वस्तुतः कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है।

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ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk): वजन घटाने के लिए वरदान है (Brisk walking for Weight Loss)

नियमित रूप से तेज चलने से व्यक्ति अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती में सुधार कर सकते हैं।

Brisk walking को अपनी दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाकर, आप लंबे समय तक वजन घटाने की सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

सभी उम्र और फिटनेस वालों के लिए उपयुक्त (Brisk Walk fit for all)

तेज चलना व्यायाम का एक रूप है जिसमें हृदय गति बढ़ाने और कैलोरी जलाने के उद्देश्य से सामान्य से तेज गति से चलना शामिल है। यह एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है जिसे सभी उम्र और फिटनेस स्तर के लोग कर सकते हैं।

ब्रिस्क वॉक
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उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी लाभकारी (Brisk Walk for High Blood Pressure)

तेज चलने के लाभों में वजन कम करना, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, मांसपेशियों की शक्ति और सहनशक्ति में वृद्धि, और मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियों का जोखिम कम होना शामिल है।

संतुलन आवश्यक

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि व्यायाम और आहार के बीच संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

व्यक्तियों के लिए अपने कैलोरी सेवन और शारीरिक गतिविधि के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना आम बात है।

वजन और व्यायाम

व्यायाम करने में कई घंटे बिताने के बावजूद, कुछ व्यक्ति एक दिन में 2,000 से अधिक कैलोरी जला सकते हैं, और इसके परिणामस्वरूप, वे कोई महत्वपूर्ण वजन घटाने को नहीं देख सकते हैं।

यदि आप खुद को इसी समस्या का सामना करते हुए पाते हैं, तो अपनी दिनचर्या में तेज चलने को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

ब्रिस्क वॉक की गति में तीव्रता कितनी रखें

ब्रिस्क वॉकिंग व्यायाम का एक रूप है जिसमें चलते समय तेज और अधिक ऊर्जावान कदम उठाना शामिल है। यह एक मध्यम-तीव्रता वाली गतिविधि है।

मध्यम तीव्रता वाली ब्रिस्क वॉक भी हृदय गति और श्वास को बढ़ा सकती है, लेकिन फिर भी उच्च-तीव्रता वाले व्यायामों की तुलना में इसे लंबे समय तक बनाए रखा जा सकता है।

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ब्रिस्क वॉक को दिनचर्या में शामिल करें

तेज चलना बाहर या घर के अंदर किया जा सकता है, और सक्रिय रहने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के तरीके के रूप में इसे आसानी से दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।

यह कई लाभ भी प्रदान कर सकता है जैसे बेहतर हृदय स्वास्थ्य, वजन प्रबंधन और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करना।

जॉइंट्स पेन वाले लोग सावधानी रखें

तेज चलना एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है जो जोड़ों पर कोमल होती है, जो इसे उन लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाती है जिनकी सीमाएँ या चोटें हो सकती हैं।

कुल मिलाकर, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए तेज चलना एक सरल और प्रभावी तरीका है।

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चिकित्सकों द्वारा अनुशंसित

अनिवार्य रूप से, Brisk Walk or तेज चलना एक ऐसा व्यायाम है जो दौड़ने और चलने के बीच स्थित होता है। इसमें व्यक्तियों को दौड़ने या धीरे चलने का सहारा लिए बिना तेज गति से चलने की आवश्यकता होती है।

ब्रिस्क वॉक कैसे करें?

  • यहां ब्रिस्क वॉक में कैसे चलना है, इस पर एक व्यापक मार्गदर्शिका है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगी।
  • तेजी से चलने में संलग्न होने के लिए खेल के जूते एक महत्वपूर्ण घटक हैं, जो काफी हद तक राहत प्रदान कर सकते हैं। इस गतिविधि में संलग्न होने पर उचित जूते-चप्पल पहनना आवश्यक है।
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ब्रिस्क वॉक कहाँ पर करें?

  • एक पार्क या मैदान जैसे विभिन्न स्थानों में तेज गति से चलना यानि ब्रिस्क वॉक किया जा सकता है, और इसमें शरीर को तेजी से हिलाना शामिल होता है, जिसके परिणामस्वरूप सभी शारीरिक अंगों का व्यापक खिंचाव होता है।
  • हर दिन सिर्फ तीस मिनट तेज गति से चलने से लगभग 150 कैलोरी बर्न हो सकती है, ब्रिस्क वॉक से अवांछित वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। आपकी शारीरिक क्षमताओं के आधार पर, आपके चलने की अवधि को बढ़ाना संभव है।
  • इसके अतिरिक्त, वॉक-जॉग रूटीन को शामिल करना जो एक मिनट की दौड़ और एक मिनट की पैदल दूरी के बीच वैकल्पिक होता है, भी फायदेमंद हो सकता है।

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